पृष्ठ

Need create wants, Wants create tension, Tension creates action And Action creates SATISFACTION

मंगलवार, 2 नवंबर 2010

पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा चलाई गई हाईटेक डेयरी स्कीम

सिरसा, 2 नवम्बर (रेखा/निधि)| जिला में बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाने, शुद्व व पूर्ण मात्रा में दूध की उपलब्धता व अच्छी नस्ल के पशुओं की बढ़ौतरी के लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग हरियाणा द्वारा हाईटेक डेयरी स्कीम चलाई गई है| जिसके तहत योग्य प्रार्थियों का चयन करके उन्हें डेयरी प्रशिक्षण दिया जाता है और तत्पश्चात प्रार्थी का ऋण प्रार्थना पत्र संबंधित क्षेत्र के बैंक में ऋण हेतु भेज दिया जाता है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन ने बताया कि विभाग द्वारा चलाई गई अनूठी स्कीम के तहत बेरोजगार लोग दूध के क्षेत्र में अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते है। यह एक अनूठी स्कीम है। ऋण स्वीकृत होने के बाद 20 दूधारु पशु यूनिट द्वारा स्थापित करवाए जाते है और विभाग द्वारा 8.50 रुपए के टर्म लोन  का 15 प्रतिशत भाग अनुदान के रुप में इस स्कीम के तहत दिया जाता है तथा साथ-साथ में पशुओं का बीमा भी किया जाता है और पशुओं के बीमा प्रीमियम की राशि का 75 प्रतिशत भाग विभाग द्वारा दिया जाता है। इस स्कीम के तहत जिला में अब तक 12 हाईटेक डेयरी यूनिट स्थापित करवाई गई है तथा 15 लाख रुपए अनुदान राशि के रुप में वितरित किए गए है।
    उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ विभाग द्वारा बेरोजगार ग्रामीण व शहरी शिक्षित व अद्र्धशिक्षित युवक-युवतियों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए मिनी डेयरी योजना भी चलाई गई है| जिसमें सर्वप्रथम योग्य प्रार्थियों का चयन करके 11 दिन का डेयरी प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद प्रार्थियों से भिन्न-भिन्न बैंकों में ऋण आवेदन मांगा जाता है और उन्हें ऋण दिलवाकर उन्हें रोजगार प्रदान करवाया जाता है। यह योजना एक छोटे स्तर की योजना है जिसके तहत 10, 5 व 3 दूधारु पशु यूनिट स्थापित करवाई जाती है और विभाग द्वारा दूधारु पशु यूनिट का 15 प्रतिशत भाग अनुदान के रुप में दिया जाता है तथा एक पशु की कीमत 30 हजार रुपए अधिकतम रखी गई है। इस योजना में भी पशुओं के बीमों के लिए बीमा प्रीमियम की राशि का 75 प्रतिशत भाग विभाग द्वारा दिया जाता है।
    उन्होंने बताया कि जिला में मिनी डेयरी योजना के तहत करीब एक वर्ष में 48 यूनिटों की स्थापना की गई है तथा 11 लाख रुपए की राशि अनुदान के रुप में दी गई है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे विभाग द्वारा चलाई गई रोजगार परक योजनाओं का पूरा लाभ उठाए और सरकार की हिदायतों अनुसार ऋण का भुगतान भी करे। उन्होंने कहा कि सरकार बेरोजगार लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के माध्यम से योजनाएं चलाती है और लोगों को इनका भरपूर फायदा उठाना चाहिए। 

कोई टिप्पणी नहीं: