पृष्ठ

Need create wants, Wants create tension, Tension creates action And Action creates SATISFACTION

शनिवार, 4 दिसंबर 2010

अच्छा मूड बनाना है तो सिगरेट को कहिए बाय बाय

वैसे तो कोई भी स्मोकर सिगरेट पीने के ढेर सारे बहाने गिना सकता है। जब आप उसे छोड़ने को कहें तो वह अपनी आदत बदलने से साफ इनकार देता है। कई लोगों का तो यह भी कहना है कि वे अवसाद और चिंता से दूर रहने के लिए स्मोकिंग करते हैं। पर, नवीनतम शोध के मुताबिक यदि आप धूम्रपान छोड़ते हैं तो वह आपके मिजाज को प्रसन्न बना सकता है। यह रिसर्च निकोटीन एंड टूबोको रिसर्च जर्नल में प्रकाशित हुई है।

रिसर्चर क्रिस्टोफर केलर ने बताया कि धूम्रपान छोड़ना किसी इंसान के लिए डर की बात नहीं, बल्कि सुखद दीघार्यु जिंदगी के लिए एक छोटा सा त्याग है। यदि उन्हें अपनी जिंदगी में खुशियों की बरसात करनी है तो निश्चय ही उन्हें धूम्रपान छोड़ना होगा। हर एक सिगरेट का कश आपकी जिंदगी के कुछ पल आपसे छीन लेता है। आश्चर्यजनक बात यह है कि कोई भी सिगरेट के साथ स्मोकर कुछ पल के लिए तो आराम महसूस करता है, बाकी समय एक लंबे अवसाद में ही बिताता है।

केलर ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर 236 स्मोकरों पर रिसर्च किया। इनमें पुरूष और औरत दोनों शामिल थे। इन लोगों को निकोटीन की पुड़िया दी गई। एक निर्धारित तारीख के बाद उन्हें सिगरेट छोड़ना था। कुछ लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए खास सलाह भी दी गई। निर्धारित तारीख से 1, 2, 8,16 और 18 सप्ताह पहले प्रतियोगियों के अवसाद को मापा गया।

रिसर्चरों ने पाया कि जिन लोगों ने धूम्रपान अस्थायी रूप से छोड़ दिया, उनमें कई बदलाव देखे गए। अब उनका मिजाज पहले की अपेक्षा काफी खुश था। इससे यह साफ पता चलता है कि स्मोकिंग छोड़ना आपकी सेहत के अलावा एक टॉनिक है। यह टॉनिक आपको शारीरिक और मानसिक रूप से तंदुरुस्त करती है।

4 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

majbooti se prayaas karoonga

dhnyavaad is anupam post le liye

Pal Pal....... ने कहा…

Achcha message hai... agar log samjhein to

बेनामी ने कहा…

good............

Abhishek ने कहा…

sahi kaha aapne........but unka kya kare....jo mood banane k liye cigrate peete hai..:)