पृष्ठ

Need create wants, Wants create tension, Tension creates action And Action creates SATISFACTION

मंगलवार, 2 नवंबर 2010

हरियाणा दिवस पर कन्या महाकुआ पूजन

कुआपूजन करवाती अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी
सिरसा, 1 नवम्बर (रेखा/निधि)। स्थानीय सिरसा कल्ब में आज कन्या भ्रूण हत्या रोकने के अभियान को सामाजिक रुप देने के उद्देश्य से जिला में जन्मी कन्याओं के उपलक्ष्य में महाकुआ पूजन का अनूठा आगाज किया गया। इस कार्यक्रम में जिला उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन ने कन्याओं की माताओं को बधाई दी और कुआ पूजन करने वाली महिलाओं का उत्साहवद्र्धन किया। कार्यक्रम में जिला भर की करीब 161 परिवारों की उन महिलाओं को आमंत्रित किया गया था जिनके यहां कन्या का जन्म हुआ था।
    इससे पूर्व सिरसा कल्ब के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने कहा कि आज समाज में सबसे बड़ी लड़ाई कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ है क्योंकि बढता लिंगानुपात हमारे समाज, देश व प्रदेश में चिंता का विषय है। हम सबको मिलकर कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ सामुहिक रूप से प्रयास करने होंगे और यह तभी संभव होगा जब इस कार्य में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित होगी।  उन्होंने कहा कि हरियाणा दिवस के मौके पर हमें यह प्रण लेना चाहिए कि हम बेटी को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि बेटी बचाओ अभियान में सभी को साथ लेकर कार्य किया जाए।  इस कार्यक्रम के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ एक सार्थक पहल की गई है जिसमें लोगों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया है। उन्होंने जिला के स्थानीय डॉक्टरों की प्रशंसा करते हुए कहा कि चिकित्सकों ने मिलकर सामुहिक रुप से यह फैसला किया है कि वे किसी भी सूरत में अपने यहां अस्पताल के अंदर लिंग जांच नहीं करेंगे और कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ लोगों को जागरुक भी करेंगे।
    श्रीमती पंकज चौधरी ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मात्र सरकार द्वारा कानून बनाकर किसी भी सामाजिक बुराई को समाप्त नहीं किया जा सकता। सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए समाज को खुद ही आगे आना होगा। यह बड़े हर्ष की बात है कि अब कन्या भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाने के लिए स्वयं महिलाएं आगे आई है। उन्होंने कहा कि इस महाकुआ पूजन अभियान के आने वाले समय में सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे। समाज में कोई भी व्यक्ति लड़का और लड़की में मतभेद न समझे क्योंकि आज लड़कियां हर क्षेत्र में लड़कों से कही आगे हे और उन्होंने विभिन्न पटलों पर अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है।
    उन्होंने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में आज समाज में लिंग भेद, दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराईयां घर कर गई है। इनसे निजात पाने के लिए समाज के प्रबुद्ध वर्ग को आगे आना होगा और समाज के प्रबुद्ध वर्ग को ही इस प्रकार की सामाजिक बुराईयां मिटाने के लिए संबंधित क्षेत्रों में अलख जगानी होगी तभी देश व समाज तरक्की कर पाएगा। उन्होंने महाकुआ पूजन समारोह में शरीक हुई 161 बेटियों की माताओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह में शरीक हुई सभी 161 महिलाओं ने अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी की अगुवाई में नृत्य के साथ खुशी जाहिर कर अपने सिर पर बंटा, टोकनी रखकर जनता  भवन रोड़, आटो मार्केट रोड़ आदि विभिन्न बाजारों में शुभ यात्रा भी निकाली और निकट श्री डेरा बाबा श्योराण दास मंदिर में विधिवत विधान से ब्राह्मणों के मंत्रोचारण के साथ कुआ पूजन की रस्म अदा की।
    कुआं पूजन में भाग लेने वाली बिमला देवी, शारदा, कीर्ति आदि ने बताया कि हमें पहली बार कन्या जन्म के अवसर पर महाकुआं पूजन पर आने का अवसर मिला है और इन कार्यों से लड़के और लड़की में अंतर खत्म होने के लिए प्रेरणा मिलती है। उन्होंने खुशी जाहिर की कि उनके घर बेटी पैदा हुई है। आंगनवाड़ी वर्कर रणजीत कौर ने बताया कि हमारे परिवार में यह छठी लड़की है और मुझे पूरा गर्व है कि हमारे घर में लड़की का जन्म हुआ है।
    इस अवसर पर नगराधीश श्री एच.सी भाटिया, पूजा बंसल, डा. आर.एस सांगवान, डा. के.के गौतम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: